एक सफल सिंगर बनने के लिए एक व्यक्ति के अंदर जिन गुणों का होना आवश्यक है वे सभी गुण अलीशा चिनाय में कूट-कूट कर भरे हैं आज अलीशा चिनाय के जन्मदिन पर हम उन्हें बधाई देते देते हुए उनकी जन्म कुंडली के ग्रहों का विश्लेषण करेंगे ताकि जो लोग संगीत की दुनिया में नाम कमाना चाहते हैं उन्हें एक प्रेरणा मिले।

हमारा यह लेख अलीशा चिनाय की जन्मतिथि पर आधारित है उस दिन के ग्रह कैसे थे जिन्होंने इतनी बड़ी हस्ती को जन्म दिया आइए जानते हैं।

अलीशा चिनाय की कुंडली में चंद्रमा कन्या राशि में स्थित है अतः इनकी कन्या राशि है सूर्य मीन राशि में है।

गुरु मेष राशि में मंगल सिंह राशि में शुक्र और शनि कुंभ राशि में है तथा बुध सूर्य के साथ मीन राशि में स्थित है इनके ग्रहों में क्या खास है जो इन्हें एक सफल सिंगर बनाता है।

इनकी कुंडली के सभी ग्रह अपनी मित्र राशियों में स्थित हैं शुक्र शनि कुंभ राशि में विशेष योग कारक है।

ग्रहों में बुध व्यक्ति को गायन की क्षमता देता है यही बुद्ध आवाज का प्रतीक है अलीशा चिनाय की अलग आवाज उन्हें उनकी जन्म कुंडली का बुद्ध दे रहा है नीच राशि में होने के बाद भी उनका बुध विपरीत राजयोग बना रहा है क्योंकि एक ग्रह यदि नीच का हो और उसके पश्चात उस पर पाप ग्रहों का भी प्रभाव हो तो वह ग्रह जितना निर्बल होगा उतना ही नेगेटिव राजयोग का निर्माण करेगा
यदि हम उनके नाम के अक्षरों को देखें और से मेष ली से मेष राशि शा से कन्या चि से मैच ना से वृश्चिक और य से धनु

उनके नाम के अक्षर मंगल और बुध से प्रेरित हैं जो महत्वपूर्ण है क्योंकि मंगल की बुध पर दृष्टि है और बुद्ध ही एक गायक को सफल गायक बनाता है।

नाम के आधार पर ग्रह स्तिथि

अलीशा चिनाय की जन्म राशि कन्या है उसका स्वामी भी बुध है इस तरह बुद्ध एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसने अलीशा चिनाय को इतना नाम दिया इनकी जन्मकुंडली का एक और वह बहुत महत्वपूर्ण है और वह है राहु क्योंकि जिस समय 90 के दौर में इनका कार्य चरम पर था उस समय अलीशा चिनाय राहु की महादशा भोग रही थी और राहु लाइमलाइट और शोहरत देने में सबसे आगे है। अलीशा चिनाय की जन्मकुंडली चाहे कुछ भी कहे परंतु उनका काम बोलता है।

ज्योतिष अंक के अनुसार

आइए एक नजर डालते हैं अंक ज्योतिष के अनुसार अलीशा चिनाय की जन्मतिथि पर उनका मूलांक 9 है और भाग्यांक 6 बनता है यदि हम उनके जन्मतिथि के अक्षरों को आपस में जोड़कर एक अंक निकाले तो वह छह बनता है। यही 6 नंबर उनकी जन्म राशि का है यह एक अद्भुत संयोग है। उनके नाम के अक्षर भी 6 हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि 6 नंबर अलीशा के लिए लकी है।