साल 2019 वृषभ राशि वालों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। राहु और केतु बड़े ग्रह कहलाए जाते हैं, इन का राशि परिवर्तन अप्रैल के महीने के पश्चात आप के जीवन पर काफी प्रभाव डालेगा। बृहस्पति जो आपके लिए शुभ हैं, शुभ ही रहेंगे। शनि की स्थिति अष्टम में आपके कारोबार के लिए थोड़ी खराब है इसलिए नौकरी पेशा लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं फिर भी आय के स्रोत बनते रहेंगे।

राहु और केतु मार्च तक अनुकूल है इसलिए शादी विशेषकर लव मैरिज करने वालों के लिए समय मार्च के अंत तक अनुकूल है। बृहस्पति की दृष्टि के फलस्वरूप इस वर्ष आपके सभी कार्य बनेंगे। आप कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। भविष्य की योजनाएं बनेंगी। अच्छी खबरें मिलेंगी। शादी के लिए समय अच्छा है। इस वर्ष में वृषभ राशि के वह लोग जो शादी के लिए इंतजार कर रहे हैं, उनका इंतजार समाप्त होने वाला है।

Free Marriage & Career horoscope Reading by Ashok Prajapati.

वृषभ राशि विवाह योग जनवरी 2019

जनवरी के महीने की बात करें तो सभी ग्रह अनुकूल है। लग्नेश शुक्र को बृहस्पति का साथ मिल जाएगा इसलिए जनवरी का महीना शादी के लिए अच्छी खबर लेकर आ सकता है। जो लोग शादी का इंतजार कर रहे हैं जनवरी महीने में उनका इंतजार समाप्त हो सकता है।

वृषभ राशि विवाह योग फरवरी

फरवरी के महीने में लग्नेश शुक्र अष्टम भाव में विचरण करेंगे। जहां शुक्र को शनि का साथ मिलेगा। अन्य ग्रह आपके लिए अनुकूल हैं इसलिए फरवरी का महीना भी शादी के लिए ठीक है परंतु फरवरी महीने के मध्य में मंगल की दृष्टि गुरु और सातवें घर पर होगी इसलिए फरवरी का पूरा महीना शादी के लिए अनुकूल नहीं है खासकर 10 फरवरी के पश्चात।

वृषभ राशि विवाह योग मार्च

मार्च के महीने में मंगल विवाह में बाधा उत्पन्न करेगा। जब मंगल की दृष्टि सातवें घर पर हो तब विवाह में विघ्न पड़ता है। विवाह के लिए केवल तीन ग्रह अनुकूल है राहु-केतु और बृहस्पति। मंगल की दृष्टि के चलते वृषभ राशि के कुछ लोगों का विवाह मार्च के महीने में भी संभव है। इन में वह लोग शामिल हैं जो प्रेम विवाह करना चाहते हैं।

वृषभ राशि विवाह योग अप्रैल

अप्रैल के महीने में राहु केतु का भ्रमण आपकी कुंडली के दूसरे और आठवें घर में होगा। यह स्थानांतरण का योग बनता है इसलिए आपके जीवन में शादी के सिवाय दूसरे कार्य अधिक महत्वपूर्ण होंगे। इसके अतिरिक्त अप्रैल के महीने में आप काफी व्यस्त रहेंगे खासकर 10 अप्रैल से पहले, इसके पश्चात दूसरे घर में मंगल राहु के साथ विराजमान होंगे और घर में उथल-पुथल मची रहेगी। कुछ ऐसी अव्यवस्था फैलेगी कि आप की विवाह की संभावनाएं धूमिल होती नजर आएंगी।

वृषभ राशि विवाह योग मई

मई के महीने में शुक्र अपनी उच्च राशि में विचरण करेंगे परंतु मई महीने की शुरुआत अच्छी नहीं है। यदि विवाह के लिए आप इंतजार कर रहे हैं तो मई का महीना 10 तारीख के पश्चात महत्वपूर्ण साबित होगा और लव मैरिज के लिए मई का महीना वृषभ राशि वालों के लिए बहुत अच्छा सिद्ध होगा।

वृषभ राशि विवाह योग जून

जून के महीने में शादी के लिहाज से ग्रहों में अधिक अंतर नहीं है शादी के योग बने हुए हैं और कोई बाधा नहीं है।

वृषभ राशि विवाह योग जुलाई

जुलाई के महीने के मध्य तक आपके घर में उथल-पुथल का वातावरण रहेगा। किसी एक कार्य पर ठीक से आप सामंजस्य नहीं बैठा पाएंगे, सब की एक राय नहीं होगी। घर के इस अजीब माहौल के बीच रिश्ता या शादी की बात सिरे चढ़ना कठिन है। इसलिए जुलाई का महीना भी कुछ ऐसा ही गुजरेगा।

वृषभ राशि विवाह योग अगस्‍त

अगस्त के महीने में घर का माहौल कुछ शांत होगा और कुंडली के तीसरे घर में काफी ग्रहों का आगमन रहेगा। अगस्त के मध्य तक विवाह में कोई बाधा नहीं है। लव मैरिज के लिए यह समय काफी अच्छा है तो जो लोग लव मैरिज करना चाहते हैं। अगस्त साल 2019 का समय उनके लिए उत्तम है।

वृषभ राशि विवाह योग सितंबर

सितंबर के महीने में मंगल आपकी कुंडली के चौथे घर में विराजमान रहेगा। इसलिए सितंबर के महीने में विवाह में बाधाएं आने की आशंका है। सूर्य बुध की स्थिति भी आपकी कुंडली के चौथे घर में रहेगी। बृहस्पति मंगल द्वारा पीड़ित है इसलिए सितंबर का महीना शादी संबंधी कार्यों के लिए उत्तम नहीं है।

वृषभ राशि विवाह योग अक्‍तुबर

अक्टूबर में मंगल आपकी कुंडली के पांचवे घर में आ जाएगा और उसकी दृष्टि विवाह स्थान से हट जाएगी। यह राहत देने वाला समय है इसलिए जिन लोगों की शादी अटकी पड़ी है। उनकी शादी अक्टूबर महीने में संभव है परंतु याद रहे यह आपके लिए आखिरी मौका है, इसके पश्चात विवाह का योग मंद पड़ने वाला है।

वृषभ राशि विवाह योग नवंबर

नवंबर महीने की शुरुआत में मंगल की दृष्टि से शनि प्रभावित है और शनि की दृष्टि से मंगल। मंगल आपकी कुंडली का सप्तमेश है इसलिए मंगल का शनि की दृष्टि से मुक्त होना आवश्यक है। विशेषतय स्त्रियों के लिए यह महत्वपूर्ण है जब तक मंगल पर शनि की दृष्टि रहेगी तब तक वृषभ राशि वालों के लिए विवाह का योग नहीं है इसलिए नवंबर का महीना आपकी शादी की भविष्यवाणी नहीं करता। मंगल का राशि परिवर्तन तुला में होने के पश्चात नवंबर के मध्य में आपकी कुंडली के सातवें घर के आसपास मंगल शनि का योग बनेगा। इस कारण से विवाह में बाधाएं उत्पन्न होगी बनते कार्य बिगड़ जाएंगे।

वृषभ राशि विवाह योग दिसंबर

दिसंबर के महीने में बृहस्पति शनि के साथ अष्टम भाव में विराजमान होंगे इसलिए शादी के योग वृषभ राशि वालों के लिए दिसंबर महीने में नहीं है।