यदि आप कुंभ राशि के हैं और शादी के लिए इंतजार कर रहे हैं तो साल 2019 में आपके लिए सितारे विवाह के लिए अनुकूल नहीं है वर्तमान ग्रह स्थिति कुछ ऐसी है जिसमें कुंडली के सातवें घर पर किसी ग्रह का प्रभाव नहीं है

वर्ष के आरंभ में मंगल कुंभ राशि की कुंडली के दूसरे घर में, छठे घर में राहु, दशम स्‍थान में बुध और बृहस्‍पति जबकि एकादश स्‍थान में सूर्य, शनि है। हालांकि यह स्‍थिति जनवरी 2019 की है और हर महीने सभी ग्रह अपनी गति से विचरण करते हुए राशियॉं परिवर्तन करेंगे। लेकिन फिर भी मेरे विचार से विवाह की भविष्यवाणी कुंभ राशि वालों के लिए साल 2019 में बहुत अच्‍छी नहीं है।

Free Marriage & Career horoscope Reading by Ashok Prajapati.

कुंभ राशि विवाह योग जनवरी 2019

वर्ष की शुरुआत में मंगल कुंडली के दूसरे घर में विराजमान है, जो परिवार से संबंधित है। यह मंगल शादी संबंधी मामलों में अड़चन पैदा करता है। इसलिए जनवरी का महीना शादी के लिए उत्तम नहीं है।

कुंभ राशि विवाह योग फरवरी 2019

फरवरी के महीने में भी सातवें घर का स्वामी सूर्य राहु और केतु के साथ मौजूद है। सूर्य पर राहु केतु का दुष्प्रभाव होने के कारण फरवरी में भी शादी के योग नहीं है परंतु फरवरी के मध्य में आपकी शादी की भविष्यवाणी अनुकूल है। उस समय सातवें घर के स्वामी की दृष्टि अपने ही स्थान अर्थात सप्‍तम स्‍थान पर होगी। इसलिए संभव है कि कुछ लोगों का विवाह का काम बन जाएगा।

कुंभ राशि विवाह योग मार्च 2019

मार्च के महीने में शुरुआत के दिनों में शादी हो सकती है परंतु शनि की दृष्टि के कारण बनते बनते बात बिगड़ जाएगी और शादी भविष्य के लिए टाल दी जाएगी। इसलिए विवाह संबंधी भविष्यवाणी कुंभ राशि वालों के लिए मार्च के महीने में अच्छी नहीं है।

कुंभ राशि विवाह योग अप्रैल 2019

अप्रैल के महीने में सातवें घर का स्वामी अपने स्थान से अष्टम है, यह शादी का योग नहीं है इसके बाद मंगल की दृष्टि भी सातवें घर पर है। इसलिए शादी की भविष्यवाणी अप्रैल के महीने में आपके लिए अनुकूल नहीं है।

कुंभ राशि विवाह योग मई 2019

मई के महीने में भी हालात कुछ वैसे ही है जैसे पिछले महीने थे। इसलिए मई का महीना भी आपको शादी के लिए कोई अच्छी खबर नहीं देगा।

कुंभ राशि विवाह योग जून 2019

जून के महीने में शादी की भविष्यवाणी आपके लिए अनुकूल हो सकती है। एक तरफ बृहस्पति की दृष्टि आपकी कुंडली के सातवें घर के स्वामी सूर्य पर है तो दूसरी तरफ सातवां घर मंगल से दोषमुक्त हो गया है। इसलिए कुंभ राशि के कुछ लोगों का काम अवश्य बन जाएगा। जो लोग प्रेम विवाह के लिए प्रयास कर रहे हैं उनको भी सफलता मिल सकती है।

कुंभ राशि विवाह योग जुलाई 2019

जुलाई के महीने में ग्रह स्थिति प्रेम विवाह करने वालों के लिए अनुकूल है। शेष लोगों को अभी इंतजार करना चाहिए।

कुंभ राशि विवाह योग अगस्‍त 2019

अगस्त के महीने में शादी की भविष्यवाणी आपके लिए अच्छी नहीं है। इस दौरान केवल प्रेम विवाह करने वालों के लिए अच्छी खबर आएगी। शेष लोगों को बहुत ध्यान के साथ अपने जीवन साथी के साथ बर्ताव करना चाहिए इस दौरान झगड़े हो सकते हैं।

कुंभ राशि विवाह योग सितंबर 2019

सितंबर के महीने में मंगल और सूर्य की स्थिति आप की कुंडली के सातवें घर पर होगी। यह शादी के लिए अनुकूल समय नहीं है। बहुत से विकल्प आपके पास होंगे, शादी के निर्णय पर पहुंचना बिल्कुल आसान लगेगा परंतु अंत में रिश्ता टूट जाएगा। इसलिए रिश्ते को आगे मत बढ़ाएं, बल्कि थोड़ा समय ले ले।

कुंभ राशि विवाह योग अक्‍तुबर 2019

अक्टूबर के महीने में सातवें घर के स्वामी सूर्य के साथ मंगल विराजमान रहेगा। इसलिए झगड़े अधिक होंगे और शनि की दृष्टि के चलते शादी में व्यवधान उत्पन्न होंगे। इसलिए शादी की भविष्यवाणी अनुकूल नहीं है।

कुंभ राशि विवाह योग नवंबर 2019

नवंबर के महीने में सूर्य नीच राशि में विचरण करेगा और मंगल-शनि के योग के कारण विवाह में आपको सफलता नहीं मिलेगी। नवंबर के अंत में बृहस्पति राशि परिवर्तन कर रहा है। आपके जीवन में भी परिवर्तन आएगा, कुछ उम्मीद उत्पन्न होगी।

कुंभ राशि विवाह योग दिसंबर 2019

दिसंबर के महीने में आपकी शादी का शुभ संजोग बन रहा है। सातवें घर का स्वामी दसवें घर में है और बृहस्पति की शुभ दृष्टि सातवें घर पर है। प्रेम विवाह संबंधी विषयों पर भी कुंभ राशि वालों को सफलता मिल सकती है।

संक्षेप में देखा जाए तो साल 2019 अरेंज मैरिज करने वालों के लिए उतना अच्छा नहीं है जितना लव मैरिज करने वालों के लिए है। यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो अप्रैल की शुरुआत के साथ आपकी शादी के योग बन जाएंगे और पूरे वर्ष तक प्रेम विवाह के योग बने रहेंगे।